Subdomain Kaise Create Kare Aur WordPress Kaise Install Kare



Subdomain Kaise Banaye मतलब Subdomain Kaise Create Kare आज हम लोग इस Tutorial में Subdomain Par WordPress Kaise Install Kare इसको हिंदी में जानेंगे। दोस्तों अगर आपके किसी एक Domain का DA (Domain Authority) जायदा है तो आप इस Domain का एक Subdomain बनाकर और ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

Hello दोस्तों मै हूँ Sandeep और आज मै आपको एक नहीं, दो नहीं पुरे तीन महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में बताने वाला हूँ। पहला Subdomain क्या है, दूसरा Subdomain कैसे बनाये और तीसरा Subdomain पर WordPress Install कैसे करे। तो चलिए शुरू करते हैं।

Subdomain Kya Hai Aur Subdomain Kaise Banaye



Subdomain किसी Domain कि मदद से बनाया जाता है। जैसे आपने google.com के बारे में सुना होगा। अब अगर आप Google Play के बारे में बात किया जाये तो इसका URL होता है, play.google.com तो जैसा कि आपने देखा कि google.com एक Domain है और इसका Subdomain है, play.google.com मुझे लगता है कि अब तक आप समझ गए होंगे कि Subdomain क्या है?

cPanel Se Subdomain Kaise Create Kare

Subdomain Create बहुत ही आसान है मै यंहा आपको Step by Step बताने वाला हूँ कि Subdomain कैसे क्रिएट करे। निचे मै आपको बताऊंगा की Subdomain पर WordPress कैसे इनस्टॉल करे। लेकिन पहले हम Subdomain बनाना सीख लेते हैं।

Subdomain, Create Kaise Kare, Hostinger
  1. सबसे पहले आपको अपने Hosting के cPanel में Login करना है और वंहा आपको Subdomain खोजना है। जैसे ही आपको Subdomain वाला लिंक मिल जाता है आपको उसी लिंक पर क्लिक कर देना है।
Create, Subdomain, Hostinger
  1. Subdomain में यह लिखे (Hostinger cPanel): जिस तरह से Google Drive का URL होता है drive.google.com ठीक उसी तरह आपको अपने Service का नाम लिखना होगा जिस तरह से Google ने drive लिखा है।

Or

  1. Subdomain में यह लिखे (Other Hosting cPanel): अगर आप Hostinger नहीं इस्तेमाल करते हैं तो आपके Case में आपको तीन Options देखने को मिलेंगे जिनमे पहला होगा, Subdomain और इसमें आपको Drive वाला पार्ट लिखना है। दूसरा होगा, Domain और इसमें आपको वो Domain लिखना है जिसके लिए आप Subdomain बनाना चाहते हैं। इसके बाद आपको तीसरा Option मिलेगा Document Root और इसमें आपको अपना पूरा Subdomain (drive.google.com) लिखना है।
  2. अब आपको Create बटन पर क्लिक करना है।
  3. Congratulations, अब आपका Subdomain बन चूका है। (Subdomain Kaise Create Kare?)

Note: यह काम आप तभी कर सकते हैं जब आपके पास एक Hosting होगी। Best Hosting Kaise Purchesh Kare?

Subdomain Par WordPress Kaise Install Kare? (Create)

Subdomain, Auto Installer, WordPress

बस अब आपको अगर अपने Subdomain पर WordPress Install करना है तो आपको अपने cPanel में Login करके उसमे App Installer (Softaculous) को ओपन करना है। Hostinger में App Installer, Auto Installer के नाम से होता है। तो Auto Installer को Open करने के बाद उसमे आपको Same वही Process करना है जो आपने Main Domain पर WordPress Install करते समय किया था।



बस आपको ये ध्यान में रखना है कि आपको अपने Main Domain की जगह Subdomain को लिखना है या Select करना है।

Conclusion

Subdomain Kaise Create Kare या Subdomain Kaise Banaye, अगर आपको हमारा ये Tutorial पसंद आया हो तो इसे जरूर शेयर करे और आपको ये Article कैसे लगा Comment में जरूर बताये। अगर आप Blogging, SEO और Internet से जुडी कोई जानकारी चाहते हैं तो अपना शवाल हमें Comment में जरूर शेयर करे। Subdomain पर WordPress कैसे install करे। ब्लॉग पर Visit करने के लिए आपका धन्यवाद् !

1 thought on “Subdomain Kaise Create Kare Aur WordPress Kaise Install Kare”

Leave a Comment